जानिए शेयर बाजार में आज तेजी की क्या 3 अहम वजह रही?

कॉरपोरेट टैक्स के जरिए 1.45 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज देने के बाद सरकार इकोनॉमी और इनवेस्टर सेंटीमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई दूसरे कदम उठाने वाली है:-








शेयर बाजार में आज तेजी देखी गई। सेंसेक्स एकबार फिर 39,000 का लेवल छूने में कामयाब रहा। दोपहर 1.42 पर सेंसेक्स 547.59 अंक यानी 1.42 फीसदी बढ़कर 39,141.11 लेवल पर ट्रेड कर रहे हैं। वहीं निफ्टी 167.40 अंक यानी 1.46 फीसदी बढ़कर 11,607.60 पर ट्रेड कर रहा है। इससे एक दिन पहले यानी 25 सितंबर को शेयर बाजार में 1 फीसदी की गिरावट देखी गई थी। BSE पर हर दो शेयरों की गिरावट पर 5 शेयरों में तेजी आई है।

रिफॉर्म्स की संभावनाएं

निफ्टी मिडकैप और स्मॉलकैप सूचकांकों में 0.6 फीसदी की तेजी आ चुकी है। BNP पारिबा के शेयरखान के कैपिटल मार्केट स्ट्रैटजी एंड इनवेस्टमेंट्स के हेड और सीनिय वीपी गौरव दुआ ने कहा, हम यह मानकर चल रहे हैं कि हालिया नीतिगत फैसला शेयर बाजार के लिए बेहतर है। इसका असर मंथली डेरिवेटिव सेटलमेंट के बाद दिखेगा। इसके साथ ही अगले हफ्ते RBI पॉलिसी रिव्यू करने वाला है।

बाजार की तेजी के अहम कारण ये हैं- 

कॉरपोरेट टैक्स के जरिए 1.45 लाख करोड़ रुपए का राहत पैकेज देने के बाद सरकार इकोनॉमी और इनवेस्टर सेंटीमेंट को बढ़ावा देने के लिए कई दूसरे कदम उठाने वाली है।

अमेरिका में ब्लूमबर्ग ग्लोबल बिजनेस फोरम पर नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत वैश्विक निवेशकों का डेस्टिनेशन है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जो सुधार शुरू किए हैं वो लॉन्ग टर्म के हिसाब से अभी शुरुआत है। सरकार बिजनेस में सुधार के लिए कई अहम फैसले किए हैं।

एनालिस्ट्स का मानना है कि आने वाले दिनों में सरकार कुछ सरकारी कंपनियों में हिस्सेदारी बेच सकते हैं जिससे बाजार में तेजी आएगी। सूत्रों के मुताबिक, सरकार टॉप 5 सरकारी कंपनियों में हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है।

क्रूड ऑयल में कमी

27 सितंबर को डेरिवेटिव कॉन्ट्रैक्ट्स के सेटलमेंट होने वाला है। इससे पहले निवेशकों के सेंटीमेंट में मजबूती है। इसके साथ ही बैंकिंग-फाइनेंशियल्स और ऑटो स्टॉक्स की डिमांड ज्यादा है। पिछले कुछ दिनों में इनके शेयर काफी नीचे आ गए थे।

टेक्निकल नजरिया क्या है?

निफ्टी ने गुरुवार को 11,600 का लेवल छू लिया। कैंडल चार्ट पर बुलिश पैटर्न बन रहा है। इसके पहले बीयरिश पैटर्न बना था। एक्सपर्ट्स का कहना है कि निफ्टी को 11,600-11,650 के लेवल को पार करने में दिक्कत आ सकती है। इस लेवल को पार करने के बाद निफ्टी 11,800-11,900 के लेवल को पार कर सकता है।

Source by- Moneycontrol
Professional Advisory For Help And Support- AllianceResearch






Comments

Popular posts from this blog

Technical picks- Top 15 stocks that experts are betting on for 14-70% returns in FY20

What is a Trading Plan?